Thursday , 21 June 2018
Loading...
Breaking News

एक से अधिक रिहायशी मकानों के मालिक हैं, तो भी कर में छूट मिलेगी

इनकम कर रिटर्न फाइल करने की तारीख नजदीक आ रही है. ऐसे में अगर आप टैक्सपेयर हैं  एक से अधिक रिहायशी मकानों के मालिक हैं, तो भी कर में छूट मिलेगी. हालांकि इसका लाभ केवल उन्हीं को मिलेगा, जिन्होंने दूसरे घर को किराये पर उठा रखा है  उससे आमदनी होती है.
Related image

आईटीआर में देनी होगी जानकारी
इनकम कर ट्रिब्यूनल द्वारा दिए गए एक निर्णय से लोगों को राहत मिलेगी. ट्रिब्यूनल ने अपने निर्णय में बोला है कि किराये पर दिए मकान के खाली रहने पर कर अदा नहीं करना पड़ेगा. ऐसे में उन लोगों को बड़ी राहत मिलेगी.

अभी तक यह था कानून 
इससे पहले इनकम कर एक्ट के मुताबिक, अगर किसी आदमी के पास दो प्रॉपर्टी है  एक प्रॉपर्टी को किराये पर उठा रखा है या नहीं तो भी किराये की इनकम पर कर देना होता था. हालांकि अब इसमें राहत मिल गई है.

लेकिन करना होगा यह काम
हालांकि कर में फायदा लेने के लिए खाली पड़ी प्रॉपर्टी को खुद के लिए प्रयोग किया–ऐसा दिखाना होगा. इससे आईटीआर फाइल करते वक्त लोग ज्यादा कर का भुगतान करने से बच जाएंगे.
तीन मकान वालों को भी होगा फायदा
अगर आप तीन मकानों के मालिक हैं, तो रिटर्न फाइल करते वक्त भी आपके पास ऑप्शन रहेगा कि किस मकान के लिए आप कर भरेंगे  किसके लिए नहीं. अगर आप पहले किसी  मकान पर कर भर चुके हैं  इस वर्ष दूसरे मकान के बारे में जानकारी देना चाहते हैं, तो अब कोई भी कानून ऐसा करने से आपको रोक नहीं सकता है.