Thursday , 21 June 2018
Loading...
Breaking News

एयर इंडिया फिल्हाल यात्रियों से फ्यूल चार्ज के नाम पर अलावा किराया नहीं वसूलेगी

घाटे से जूझ रही एयर इंडिया फिल्हाल यात्रियों से फ्यूल चार्ज के नाम पर अलावा किराया नहीं वसूलेगी. हालांकि कंपनी ने साफ कर दिया है कि वो आने वाले दिनों में किराये में परिवर्तन करेगी, ताकि उसे कम से कम नुकसान हो.
Image result for एयर इंडिया फिल्हाल यात्रियों से फ्यूल चार्ज के नाम पर अलावा किराया नहीं वसूलेगी

अन्य कंपनियों ने लगाया है फ्यूल सरचार्ज
एयर इंडिया को छोड़कर के जेट, इंडिगो  गो एयर ने किराये पर अलावा फ्यूल सरचार्ज लगा दिया है.कंपनियों का तर्क है कि ईंधन में बहुत ज्यादा पैसा खर्च करना पड़ रहा है. जेट फ्यूल की कीमतों में 30 प्रतिशत की बढ़ोतरी हो गई है, जिससे एयरलाइंस कंपनियों पर 40 प्रतिशत अलावा वजन पड़ रहा है.

इंडिगो वसूल रहा है 400 रुपये फ्यूल सरचार्ज
लो कॉस्ट एयरलाइंस कंपनी इंडिगो यात्रियों से घरेलू रूट्स पर 400 रुपये फ्यूल सरचार्ज वसूल रही है.एक हजार किमी से नीचे 200 रुपये चार्ज कर रहा है. अन्य कंपनियों ने भी इसी तरह का कदम उठाया है.

ईंधन में हो चुकी बहुत ज्यादा बढ़ोतरी
1 जून को एटीएफ का दाम दिल्ली में 70028 रुपये प्रति किलोलीटर था, जो कि पिछले वर्ष 49730 रुपये प्रति किलोलीटर था. एयर इंडिया के सीएमडी  चेयरमैन प्रदीप सिंह खरोला ने बोला कि कंपनी अपनी ऑपरेशनल कॉस्ट को कम कर रही है, ताकि कम से कम घाटा हो.

अप्रैल में 84 प्रतिशत यात्रियों ने एयर इंडिया से यात्रा की थी. पूरे राष्ट्र में इसका बाजार शेयर 13.3 प्रतिशत है. इस वर्ष कंपनी को नौ एयरबस ए320 नियो इंजन की आपूर्ति होगी, जिससे इसके विमानों की संख्या 115 से बढ़कर 124 हो जाएगी.