Saturday , 26 May 2018
Loading...

राष्ट्र के 15 हवाई अड्डों को बेचने की तैयारी में गवर्नमेंट

केंद्र गवर्नमेंट ने राष्ट्र के 15 हवाई अड्डों को व्यक्तिगत हाथों में बेचने की तैयारी प्रारम्भ कर दी है. इससे पहले राष्ट्र के चार बड़े हवाई अड्डों पर से गवर्नमेंट का नियंत्रण पूरी तरह से समाप्त हो चुका है. यह पहली बार होगा कि एनडीए गवर्नमेंट इस तरह का कदम उठाने जा रही है.

Image result for 15 हवाई अड्डों को व्यक्तिगत हाथों में बेचने की तैयारी में गवर्नमेंट इन चार बड़े एयरपोर्ट्स का ऑपरेशंस व्यक्तिगत हाथो में

अभी राष्ट्र के चार बड़े एयरपोर्ट्स का ऑपरेंशन पूरी तरह से व्यक्तिगत हाथों में है. यह एयरपोर्ट हैं दिल्ली, मुंबई, बंगलूरू  हैदराबाद: हालांकि जिन एयरपोर्ट्स को गवर्नमेंट बेचने जा रही है वो सभी के सभी प्रॉफिट कमा रहे हैं  एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के स्वामित्व में चल रहे हैं.

जिन एयरपोर्ट्स को बेचा जाएगा उनमें अहमदाबाद, चेन्नई, जयपुर, कोलकाता  लखनऊ शामिल हैं.इससे पहले भी गवर्नमेंट ने जयपुर  अहमदाबाद के एयरपोर्ट का मैनेजमेंट व्यक्तिगत हाथों में देने की बात कही थी, लेकिन वो इसमें पास नहीं हो सकी, क्योंकि कोई भी कंपनी बोली शामिल नहीं हुई.

पीएमओ ने दिया निर्देश
पीएमओ ने डिपार्टमेंट ऑफ इकोनॉमिक अफेयर्स  नीति आयोग को आदेश दिया है कि वो एक प्लान को तैयार करें जिससे राष्ट्र के अधिकतर एयरपोर्ट को व्यक्तिगत हाथों में बेचा सके. इसके लिए नागर विमानन मंत्रालय को भी मदद करने के लिए बोला गया है.

एयरपोर्ट का इंफ्रास्ट्रक्चर होगा मजबूत
गवर्नमेंट के इस कदम से एयरपोर्ट का इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने में बहुत ज्यादा मदद मिलेगी.जहां इससे एक तरफ एयरपोर्ट पर खाली पड़ी जमीन का व्यवसायिक प्रयोग करने में बहुत ज्यादामदद मिलेगी.

Loading...