Monday , 21 May 2018
Loading...

जल्द ही वॉलमार्ट मे मिल जाएगा फ्लिपकार्ट

देश की प्रमुख ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट अमेरिका की रिटेल कंपनी वॉलमार्ट का भाग बन जाएगी.वॉलमार्ट इसमें 51 प्रतिशत हिस्सेदारी शेयर खरीद लेगा, जिसके बाद यह राष्ट्र में अमेजॉन को कड़ी मुक़ाबला देगा.

Image result for अगले सप्ताह वॉलमार्ट का हो जाएगा फ्लिपकार्ट, कई महीनों से चल रही थी बातचीत

वॉलमार्ट द्वारा फ्लिपकार्ट को खरीदने की वार्ता बहुत ज्यादा महीने से चल रही थी. इस डील को कराने में सॉफ्टबैंक का प्रमुख सहयोग रहा है. बताते चलें कि राष्ट्र में ई-कॉर्मस बाजार अगले 10 वर्षों में 200 बिलियन डॉलर को पार चला जाएगा. हालांकि इससे पहले सॉफ्टबैंक अपने शेयर को बेचने से मना कर रहा था, क्योंकि वॉलमार्ट ने कंपनी की वैल्यूएशन बहुत ज्यादा कम लगाई थी.

अमेजॉन करेगी 5 बिलियन डॉलर का निवेश
अमेजॉन की इंडियन मार्केट पर नजर बहुत ज्यादा पहले से है. वह अपने एक्सपेंशन प्लान को लेकर भी गंभीर है. उसने इंडियन मार्केट में करीब 5 अरब डॉलर के निवेश की योजना भी बना रखी है. इससे पहले समाचार आई थी कि फ्लिपकार्ट में 40 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदने के लिए वॉलमार्ट उससे वार्ताकर रही है.

21 अरब डॉलर की कंपनी है फ्लिपकार्ट
वॉलमार्ट की फ्लिपकार्ट से डील हो जाने पर सबसे ज्यादा नुकसान अमेजॉन को होगा. डील के बाद फ्लिपकार्ट अमेजन के विरूद्ध वह अधिक ताकत के साथ मुकाबला कर पाएगी, क्योंकि पिछले बहुत ज्यादा समय से दोनों में कड़ी मुक़ाबला देखने को मिली है. इसे अमेजॉन के लिए इसलिए भी चुनौती माना जा सकता है क्योंकि अमेजॉन हिंदुस्तान में आक्रामक तरीके से विस्तार कर रही है.

कंपनी ने यहां 5 अरब डॉलर के निवेश की योजना बनाई है. फ्लिपकार्ट में अधिकतर हिस्सेदारी खरीदेगी. इस डील की कुल वैल्यू 21 बिलियन डॉलर की आंकी जा रही है.