Saturday , 26 May 2018
Loading...

जाने दीफॉर्च्यून के टॉप लीडर्स 2018 की लिस्ट में मुकेश अंबानी का रैंक

आरआईएल के चेयरमैन मुकेश अंबानी  मानवाधिकार अधिवक्ता इंदिरा जयसिंह के संसार के महान लीडर्स में से एक है. इनका नाम फॉर्च्यून मैगजीन ने वर्ल्ड्स ग्रेटेस्ट लीडर्स ऑफ 2018 की सूची में शामिल किया गया है.

Image result for फॉर्च्यून के टॉप लीडर्स 2018 की लिस्ट में जियो लाने वाले मुकेश अंबानी को मिली जगहफॉर्च्यून 2018 ने आज 50 ग्रेटेस्ट लीडर्स की सूची जारी की है. इनमें आर्किटैक्ट बालकृष्ण दोशी के साथ एप्पल के सीईओ टिम कुक, न्यूजीलैंड के पीएम जैसिंदा आर्डन  फुटबॉल कोच निक साबान भी शामिल हैं. मुकेश अंबानी आज अपना 61वां जन्मदिन मना रहे हैं.उन्होंने दो सालों से भी कम समय में बहुतात तक मोबाइल डेटा पहुंचाया है  राष्ट्र के टेलिकॉम बाजार को पूरी तरह से बदल दिया. मैगजीन ने इन्हें 24वीं रैंक दी है.

अंबानी ने सितंबर 2016 में जियो लॉन्च किया था. यह संसार का पहला मोबाइल नेटवर्क है जो पूरी तरह से आईपी आधारित है. कंपनी के सब्सक्राइबर्स की संख्या 168 मिलियन है.

 इंदिरा जयसिंह पर फॉर्च्यून ने कहा, “जब हिंदुस्तान में गरीबों को आवाज चाहिए होती है तो उन्हें वो आवाज जयसिंह में मिलती है. यह ऐसी वकिल हैं जिन्होंने अपनी पूरी जिंदगी अन्याय के विरूद्ध लड़ाई लड़ने के लिए समर्पित कर दी.” मैगजीन ने इन्हें 20वीं रैंक दी है. इन्होंने 1984 के भोपाल गैस त्रासदी के पीडितों के विरूद्ध लड़ाई लड़ी  हिंदुस्तान को पहला घरेलू हिंसा के विरूद्ध कानून बनाने में मदद की.

वर्ल्ड्स ग्रेटेस्ट लीडर्स की लिस्ट की आरंभ साल 2015 में ही की गई है. पीएम नरेंद्र मोदी इस सूची में साल 2015 में दिल्ली के CM अरविंद केजरीवाल ने साल 2016 में इस सूची में अपनी स्थान बनाई थी. वहीं एसबीआई की चेयरपर्सन अरुंधती भट्टाचार्य का नाम साल2017 की सूची में था.