Loading...
Home >> Business >> अप्रैल से इनकम टैक्स के नियमों में होंगे ये बड़े बदलाव, आपके लिए जानना है जरूरी

अप्रैल से इनकम टैक्स के नियमों में होंगे ये बड़े बदलाव, आपके लिए जानना है जरूरी

 अप्रैल से इनकम टैक्स के नियमों में होंगे ये बड़े बदलाव, आपके लिए जानना है जरूरी अब से इनकम कर ऑफिसर आपके घर पर दस्तक नहीं देंगे. केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने करदाताओं को बड़ी राहत देते हुए बोला है कि अब से विभाग द्वारा भेजे गए किसी भी नोटिस का जवाब टैक्सपेयर्स को औनलाइन ही देना होगा.

छोटे करदाताओं को मिलेगी राहत
सीबीडीटी के इस निर्णय से छोटे करदाताओं को राहत मिलेगी जिनको नोटिस मिलने के बाद टैक्सपेयर घर या कार्यालय में जाकर के पूछताछ करते थे. अब छोटे करदाताओं को केवल ई-मेल या फिर अन्य औनलाइन माध्यमों से नोटिस भेजा जाएगा  उसका जवाब भी उन्हें जवाब देना होगा.

बड़े करदाताओं को नहीं मिलेगी छूट
हालांकि बड़े करदाताओं को इस नियम से छूट नहीं मिलेगी. जिन मामलों में इनकम कर अधिकारियों को लगेगा कि यहां पर जांच महत्वपूर्ण है, वहां पर वो छापा मार सकते हैं.इसके लिए विभाग ने इनकम कर एक्ट में भी संशोधन कर दिया है.

loading...

वित्त मंत्री ने की थी घोषणा

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने अपने बजट सम्बोधन में बोला था कि जून 1, 2016 से प्रभावी फाइनेंस एक्ट 2016 के अनुसार अब से केवल ई-असेसमेंट होगा. ई-असेसमेंट में ईमेल, एसएमएस  इनकम कर डिपार्टमेंट की साइट पर ही करदाताओं को नोटिस दिया जाएगा, जिसका उन्हें वहीं पर जवाब दाखिल करना होगा. विभाग द्वारा जो भी डॉक्यूमेंट मांगे जाएंगे, उनकी सॉफ्ट कॉपी को अपलोड करना होगा. इसके बाद विभाग जांच करने के बाद आगे की प्रक्रिया को पूरा करेगा.

Loading...