Home >> Business >> अटल पेंशन योजना के लिए भी आधार है ज़रूरी , PFRDA ने जारी की गाइडलाइंस

अटल पेंशन योजना के लिए भी आधार है ज़रूरी , PFRDA ने जारी की गाइडलाइंस

केंद्र गवर्नमेंट की ओर से कई सारी योजनाओं को आधार से लिंक करने के बाद अब पेंशन स्कीम के लिए भी इसे महत्वपूर्ण कर दिया गया है. पेंशन फंड रेगूलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (पीएफआरडीए) ने इस बारे में गुरुवार को नयी गाइडलाइंस जारी कर दिया है.

फॉर्म में आधार की जानकारी देने के लिए किया बदलाव
पीएफआरडीए ने इसके लिए रजिस्ट्रेशन फॉर्म में भी परिवर्तन कर दिया है. इसके लिए 1 जनवरी, 2018 से नए रजिस्ट्रेशन कराने वालों को अपना आधार नंबर देना होगा.

बैंकों के जरिए होता है पेंशन फंड में निवेश 
पेंशन फंड स्कीम में बैंकों के जरिए निवेश हो सकता है. नए फॉर्म में लिखा गया है कि निवेश करने वाला आदमी पीएफआरडीए को आधार डिटेल्स इस्तेमाल करने का अधिकार देता है. इसके लिए एक आधार कंसेंट फॉर्म भी जारी कर दिया गया, जिसके तहत इस स्कीम में पहले से निवेश करने वालों को आधार लिंक करना होगा.

आगे पढ़ें

loading...

एनपीएस के लिए भी स्व-प्रमाणन जरूरी

एनपीएस में खाता खुलवाने वालों के लिए भी स्व-प्रमाणन का प्रावधान लागू होता है. अगर किसी ने 1 जुलाई, 2014 के बाद एनपीएस खाता खुलवाया है  इसका प्रबंधन एनएसडीएल कर रहा है तो फटका के तहत स्व-प्रमाणन महत्वपूर्ण है.

ऑनलाइन विकल्प मिलने से तेजी से लोकप्रिय हो रहा एनपीएस
पीएफआरडीए के अधिकारियों का कहना है कि जबसे एनपीएस के तहत खाते औनलाइनखुलने प्रारम्भ हुए हैं, तब से इसमें खातेदारों की संख्या में भारी इजाफा हुआ है. इस वर्ष तो एनपीएस को कर में भी बहुत ज्यादा सहूलियत दी गई है, इसलिए खुद का कारोबार करने वाले भी एनपीएस खाता खोलने के लिए तेजी से आगे आ रहे हैं.