Home >> State >> काली म‌िर्च स्प्रे के बाद अब आई स्टनगन

काली म‌िर्च स्प्रे के बाद अब आई स्टनगन

Image result for दिल्ली अगर तोड़ा ट्रैफिक नियम तो खाने पड़ेंगे बिजली के झटके व भी है सजाअगर आप ‌अक्सर या कभी-कभी भी ट्रैफिक नियम तोड़ने वालों में से हैं तो संभल जाइए, आपके लिए एक बहुत बुरी समाचार है. नियम तोड़ने के बाद अगर ट्रैफिक पुलिसकर्मी ने आपको पकड़ लिया तो आपकी खैर नहीं. ये मत सम‌झिएगा कि कुछ पैसे देकर अब आप छूट जाएंगे. अब अगर ऐसा कुछ किया तो आप पर स्टनगन या काली मिर्च का स्प्रे भी किया जा सकता है. स्टनगन को छोटी समझने की भूल मत कीजिएगा इसका शॉट लगने से इंसान को बिजली के झटके लगने जैसा अनुभव होता है.

बता दें क‌ि स्टनगन एक ऐसा उपकरण है ज‌िससे ब‌िजली के झटके लगते हैं. वहीं काली म‌िर्च के स्प्रे के बारे में तो आप जानते ही हैं क‌ि उससे आंखों में तेज जलन होती है, जो बहुत ज्यादादेर तक रहती है.

दिल्ली पुलिस के स्पेशल कमिश्नर दीपेंद्र पाठक ने बताया कि ट्रैफिक नियमों का सख्ती से पालन करवाने के लिए 500 से ज्यादा बाइक पर तैनात ट्रैफिक पुलिस के जवानों को स्टनगन पेपर स्प्रे से लैस किया जाएगा.

आगे पढ़ें

यह भी पढ़ें:   नियुक्तियों में गड़बड़ी पर वीसी को काम करने से रोका, मामले की न्यायिक जांच कराने का फैसला

और भी कई उपकरणों से लैस होंगे ट्रैफ‌िक पुल‌िस जवान

ये सभी बंदोवस्त फरवरी तक कर लिए जाएंगे. एक ऑफिसर के मुताबिक दिल्ली में ट्रैफिक पुलिस की 700 बाइकें हैं. इनमें से 500 को नया लुक दिया जा रहा है. इन ट्रैफिक पुलिस के जवानों को भी अमेरिका  इंग्लैंड की तरह स्मार्ट बनाया जा रहा है.

Loading...
loading...

जवानों के कंधों पर होंगे ये खास उपकरण
ट्रैफिक पुलिसवालों के एक कंधों पर पीए सिस्टम यानी पब्लिक अनाउंसमेंट सिस्टम होगा, जो जाम खुलवाने में मदद करेगा. सायरन तो होगा ही, जवानों के पास टॉर्च  स्पेशल जैकेट भी होंगे.

दूसरे कंधे के एकदम नीचे शर्ट पर कैमरा भी लगा होगा. इसमें पुलिस  आरोपी दोनों की बातें कैद होंगी जिससे आरोपी की जांच में सरलता होगी.

ग्लॉक पिस्टल से भी लैस होंगे ये जवान. ताकि आवश्यकता पड़ने पर ये इसका प्रयोग कर सकें.